Training Materials

दस करोड़ युवाओं के लिए ईएसएससी की नई योजना, मिलने वाला प्रमाण पत्र पूरे देश में होगा मान्य-
एंटरप्रेन्योरशिप सेक्टर स्किल काउंसिल के ई रोजगार कार्ड फॉर एंटरप्रेन्योर्स कैरियर काउंसलिंग योजना के तहत 2020-23 तक दस करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) देने की योजना बनाई गई है। बता दें कि इस योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों को रोजगार मुहैया कराना है, जो कम पढ़े-लिखे हैं या अपनी पढ़ाई के बीच में ही स्कूल छोड़ देते हैं अथवा पढ़ाई करने के उपरांत नौकरी के लिए इधर-उधर भटक रहे हों। आइए इस योजना से संबंधित सारी जानकारी पढ़ते हैं।
अन्य उद्देश्य-
इस योजना के तहत ईएसएससी कम से कम दस करोड़ युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित करना चाहती है, इस कार्य पर बहुत रुपये खर्च होने की संभावना है।
इस योजना के तहत दिशा विहीन बेरोजगारों को नई दिशा मिलेगी। उन्हें रोजगार अथवा स्वरोजगार के लिए तैयार करना व समय-समय पर रोजगार संबंधी आवश्यक परामर्श (counseling) मिलता रहेगा। जिससे अभ्यर्थी को अपना कार्य करने अथवा नौकरी खोजने में सहयोग मिलेगा। तथा इस योजना में पंजीकृत अभ्यर्थियों को उनकी जरूरतमंद क्षेत्रों के शिक्षा में विशेष छूट का भी लाभ प्रदान किया जाएगा जिससे उन्हें रोजगार परक शिक्षा में सहूलियत होगी।

इस योजना के तहत जारी प्रमाण पत्र संपूर्ण भारत में समान रूप से मान्य हैं।

योजना के लाभर्थी:
ऐसे सभी युवा जो करियर को लेकर दिशा हीन हैं और रोजगार की खोज कर रहे हैं, उन लोगों को भरपूर लाभ मिल सकता है। और सभी अभ्यर्थियों को रजिस्टर्ड डाक द्वारा सत्यापन करने के पश्चात ई-रोजगार कार्ड जो करियर काउंसलिंग के लिए हैं रजिस्टर्ड डाक द्वारा अभ्यर्थियों तक पहुंचाया जाएगा जिससे सभी अभ्यर्थियों की सत्यापन भी हो जाएगी।

योजना से मिलने वाले फायदे
इस योजना के तहत प्रशिक्षित युवा सरकारी, अर्धसरकारी क्षेत्रों में अपने प्रशिक्षण के अनुसार उस ट्रेड में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

कौन ले सकता है लाभ? -

वे सभी युवा जो 10वीं अथवा 12वीं कक्षा से पढाई छोड़ चुके हो अथवा अन्य कारणों से पढ़ाई बीच में ही छोड़ चुके हैं।
अथवा अपनी पढ़ाई पुर्ण करने के उपरांत भी नहीं कोई नौकरी कर रहे हैं या ना कोई अपना खुद का रोजगार कर पा रहे हैं खासकर यह योजना उन अभ्यर्थियों के लिए है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले लाभार्थी को भारत का नागरिक होना चाहिए। अतः वे भारत के अंदर किसी भी राज्य में एक नागरिक के तौर पर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया:
सर्वप्रथम आवेदक को ईएसएससी http://www.esscindia.org की औपचारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आवेदन फॉर्म जमा करते समय ध्यान रखें कि आवेदक प्रमाण पत्र के लिए जो पता दें वहीं पता मांगे गए दस्तावेजों में भी हो। ये सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी एक दम सटीक हो।

Copyright © ESSC- Entrepreneurship. All right reserved.